Responsive Ads Here

सोमवार, मई 21, 2018

Blog Kya hota Hai? ब्लॉग क्या होता है?

आज हम अपनी इस Post  में जानेंगे ब्लॉग(Blog) क्या होता है? ब्लॉग किसे कहते है? ब्लॉग्गिंग क्यों किया जाता है? ब्लॉग्गिंग करने से क्या फायदे होते है? इन सब के बारे बताने वाले है, तो इस Post को पूरा पड़े आपको साडी जमकारी मिल जाएगी.

1) Blog Kya Hota Hai? ब्लॉग क्या होता है? 

Blog Kya hota Hai? ब्लॉग क्या होता है?
Blog Kya Hota Hai

अगर आप इंटरनेट पे Search करते है What Is Blog? तो कई सारे Results Show होते है और कई Defination Open होती है. लेकिन में आपको Simple Word  में बताने वाला हु. ब्लॉग एक तरह से ऐसी जगह है की जहा पर कुछ कुछ सिखने को मिलता है. यहाँ पर हर दिन, हर घंटे Articles Update होते रहते है. ब्लॉग एक तरह की वेबसाइट ही है जहा हमे साडी Information मिलती है.

ब्लॉग एक Dairy की तरह होतो है जिसमे हम रोज कुछ कुछ लिखते रहते है. ब्लॉग में Articles, Images, और Videos ये सारी चीज़े शामिल होती है. अगर आप Google पर ब्लॉग को हिंदी अनुवाद देखेंगे तो उसे "चिट्ठा" कहते है.

Blog ये English Word हे जिसे “weblog” या “web log” भी कहा जाता था. Web log  ये नाम 1997 में Jorn Berger  ने दिया था लेकिन फिर 1999 में Merholz  में इसको Short करते Blog रख दिया. अब सारी दुनिया इसे Blog के ही नाम से जानते है.

जैसे की हम सभी जानते है की पुराने ज़माने में बहुत लोग Dairy, पत्रिका लिखा करते थे लोगो को अपने या किसी चीज़ के बारे में बताने समजने के लिए. लेकिन जैसे जैसे इंटरनेट का दौर आया अब ये सारी इंटरनेट पे लिखने लगे है. इस तरीके को ही ब्लॉग(Blog) कहते है. ये हम किसी भी विषय पर लिख सकते हे, जैसे Technology, News, Health आदी के बारे में

2) Blogging Kya Hai? ब्लॉग्गिंग क्या है?

ब्लॉग बना कर उसपे पोस्ट लिखना, ब्लॉग को  मैनेज करना, जो कोई कमेंट करता है उसपे रिप्लाई करना जितने भी तरह से वर्क करना उसको ब्लॉग्गिंग(Blogging) कहा जाता है.

मतलब की जिस वेक्ति ने ब्लॉग बनाया है और उसपे ये सारे काम करता है उसे ब्लॉग्गिंग कहा जाता है. जैसे खाना बनाने की विधि को कुकिंग कहते है उसी तरह से ब्लॉग में काम करने वाले को  ब्लॉग्गिंग कहते है.

ब्लॉग्गिंग हम किसी भी टॉपिक कर सकते है. इसमें कोई दायरा नहीं है.

3) Blogger Kya Hai? ब्लॉगर क्या है?

ब्लॉगर वो वेक्ति होता है वो ब्लॉग को स्टार्ट करते है, उसपे हर रोज Information डालता है, Update करता रहता है, पोस्ट को मैनेज लरता है, कमेंट पे रिप्लाई करता है.

अगर अप्प भी किसी ब्लॉग्गिंग प्लेटफार्म पर अपना ब्लॉग बनाते है और उसमे नयी नयी Information लोगो को देते हो तो आपको भी ब्लॉगर कहा जायेगा.

 
4) ब्लॉग किस तरह से दीखता है?

Blog Kya hota Hai? ब्लॉग क्या होता है?
Blog Kaise Dikhta Hai

अगर हम एक Simple Blog की बात करे तो एक तरह सारी Post दिखाई देती है. Post को Open किया तो उसके निचे Comment Box रहता ताकी Reader कोई सवाल पूछ सके या अपने सुझाव दे सके. ऊपर के साइड में Category List होती है जिससे हम पता चलता हे की किस Topic पे ये Information देता है. साइड में कुछ Social Media Icon होते हे जिससे Social Sites पर Connect हो सके और निचे की साइड में ब्लॉग के बारे वो किस तरह की Information Provide करता है या ब्लॉग के Owner के बारे में लिखा रहता है. Example की तौर पर देखिये www.internetyug.com भी ब्लॉग है.

5) Benefits Of Blog- ब्लॉग के फायदे

ब्लॉग्गिंग के काफी सरे फायदे है. इसमें से कुछ पॉइंट को निचे दिए गए है.

  •      अगर आपका कुछ ब्लॉग हे तो आप अपना घ्यान दूरसे के साथ Share कर सकते है.  
  •      ब्लॉग के जरिये पैसे भी कमा सकते है.
  •      आपकी इंटरनेट की दुनिया में पहचान होगी.
  •      ब्लॉग बनाने के लिए कोई Technical या Coding Knowledge की जरुरत नहीं.
  •       इस्पे आप साडी तरह की Information हासिल कर सकते है.
  •       ब्लॉग को किसी भी भाषा में लिखा जा सकता है.
  •       इसके कारन आपको नयी चीज़े सिखने को मिलती है और आपका घ्यान भी बढ़ता है.
      तो दोस्तों  में उम्मीद करता हु की आपको इस पोस्ट में ब्लॉग से सम्बंधित जानकारी मिल गयी होगी जैसे ब्लॉग(Blog) क्या है? ब्लॉगर(Blogger) ब्लॉग्गिंग(Blogging) क्या होता है? ब्लॉग(Blog) के फायदे ये सरे. अगर आपको कुछ नहीं समजा हो तो आप कमेंट में अपना सवाल लिख सकते है में पूरी कोशिश करूँगा आपकी सहायता करने की.  

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें